Maruti Jimny का नया 5-door सेगमेंट शानदार फीचर्स और नए लुक के साथ Thar की सफाई करता है

5-Door Maruti Jimny के 2023 के मध्य या तीसरी तिमाही तक लॉन्च होने की उम्मीद है; 2023 ऑटो एक्सपो में वैश्विक शुरुआत की संभावना
New Maruti Jimny 5-door Segment

New Maruti Jimny 5-door Segment: 2023 में, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) आने वाले कई नए मॉडलों की बदौलत एक और सफल वर्ष का आनंद उठाएगी। जनवरी में 2023 ऑटो एक्सपो में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी फाइव-डोर जिम्नी और वाईटीबी स्मॉल क्रॉसओवर को अपने उत्पादन रूपों में पेश करने की उम्मीद है।

पांच दरवाजों वाली जिम्नी के लगभग अगस्त 2023 में शुरू होने की उम्मीद है, जबकि मारुति सुजुकी YTB के अप्रैल 2023 के आसपास बिक्री पर जाने की अफवाह है। सुजुकी का भविष्य का मॉडल, जिसका कंपनी के लिए विश्वव्यापी महत्व है, संभवतः भारत में निर्मित किया जाएगा, जहां बड़े व्हीलबेस वाली Jimny को कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

नई Maruti Jimny की 5 Door कैटेगरी ने सामर्थ्य, बेहतरीन फीचर्स और फ्रेश अपीयरेंस के मामले में थार को पीछे छोड़ दिया है। 2019 में पेश होने वाली सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित नई कारों में से एक कथित तौर पर मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर वैरिएंट है। 5-डोर मारुति जिम्नी का प्रोडक्शन-रेडी फाइनल मॉडल इसके औपचारिक डेब्यू से सिर्फ एक महीने पहले जारी किया जा सकता है। महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा के 5-डोर वेरिएंट को नई मारुति जिम्नी के प्राथमिक प्रतिद्वंद्वियों के रूप में देखा जाता है।

Maruti Baleno के नए वेरिएंट ने कम कीमत के साथ शानदार फीचर्स के साथ बाजार में सनसनी मचा दी है

नई Maruti Jimny में नए इंजन देखने को मिलते हैं

मौजूदा तीन दरवाजों वाले जिम्नी सिएरा में 1.5-लीटर K15B चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 130 एनएम से अधिक अधिकतम टॉर्क और लगभग 102 हॉर्सपावर पैदा करता है। सुजुकी की ऑल ग्रिप प्रो एडब्ल्यूडी प्रणाली मानक के रूप में शामिल है, और इसे पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) या चार स्पीड टोक़ कनवर्टर एटी के साथ जोड़ा जाता है। आगामी पांच-द्वार संस्करण में भी समान पॉवरप्लांट होगा।

Maruti Suzuki Jimny 5 Door

ईंधन बचत बढ़ाने के लिए इंजन में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत में, नया K15C माइल्ड-हाइब्रिड DualJet Dual VVT पेट्रोल इंजन ने Ciaz को छोड़कर सभी मॉडलों में K15B की जगह ले ली है। पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा लंबे समय से सेवा देने वाली चार-स्पीड एटी को चुना जाएगा, इस प्रकार छह-स्पीड एटी को भी शामिल किए जाने की संभावना नहीं है।

माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला 1.5-लीटर K15C स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन नई मारुति जिम्नी ऑफ-रोडर SUV को शक्ति प्रदान करता है। यह कॉन्फ़िगरेशन 137 एनएम का टार्क और 101 बीएचपी की अधिकतम शक्ति पैदा करता है। उन्नत Ertiga, XL6, Grand Vitara, new Brezza, और Grand Vitara सभी में समान पॉवरप्लांट है। नई मारुति 5-डोर जिम्नी के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन शामिल है। इसमें छह गति के साथ एक स्वचालित टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन है।

नई Maruti Jimny SUV को नया रूप मिला है

नई मारुति जिम्नी एसयूवी को एक ऑफ-रोड लाइफस्टाइल एसयूवी के रूप में पेश किया गया था। इसकी लंबाई 3850 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी है। नई मारुति जिम्नी एसयूवी के विस्तारित व्हीलबेस से पीछे के दरवाजों को संशोधित करना आसान हो सकता है और पीछे के यात्रियों के लिए अतिरिक्त जगह मिल सकती है। नई मारुति जिम्नी के पीछे के यात्रियों को पीछे की सीटों पर बैठने से पहले आगे की सीटों को आगे की ओर स्लाइड करना होगा, जो थोड़ी परेशानी का कारण हो सकता है।

ऑल ग्रिप प्रो 4WD सिस्टम, विशेष रूप से ऑफ-रोड उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, एक कम अनुपात वाला गियर प्रदान करता है जो गति को सीमित करते हुए उत्पादित टॉर्क को बढ़ाता है। कम या बिना किसी कर्षण वाली चुनौतीपूर्ण सतह स्थितियों को संभालने के लिए, ड्राइवर 2H, 4H और 4L मोड का चयन करने में सक्षम होगा। भविष्य में पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार और पांच दरवाजों वाली फोर्स गोरखा का सीधा मुकाबला पांच दरवाजों वाली मारुति सुजुकी जिम्नी से होगा।

Maruti Jimny 5 Door

Yamaha जल्द ही बाजार जैसी माइलेज और होंडा की पावर वाली Yamaha RX100 लॉन्च करने जा रही है

नई Maruti Jimny में भी कनेक्टेड कार फीचर्स देखने को मिल सकते हैं

2017 Maruti Jimny 5-डोर में 7-इंच टचस्क्रीन एंटरटेनमेंट सिस्टम के बजाय 9-इंच का बड़ा सिस्टम मिलता है। इसकी विशेषताओं की तुलना ग्रैंड विटारा और नई ब्रेजा से की जा सकती है। नई मारुति जिम्नी एसयूवी में कुछ जुड़ी हुई वाहन क्षमताएं भी हैं। नई मारुति जिम्नी 5-डोर मॉडल में नौ इंच का टचस्क्रीन, 360 डिग्री कैमरा, छह एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं।

तीन दरवाजों वाले वैश्विक जिम्नी की तुलना में अधिक यात्रियों और बड़े बूट को समायोजित करने के लिए, पांच दरवाजों वाले संस्करण में एक लंबा व्हीलबेस और लंबे पीछे के दरवाजे होंगे। एक्सटीरियर पौराणिक शैली और ऑफ-रोडिंग क्षमताओं की नकल करेगा जिसने शुरू में जिम्नी को प्रसिद्ध बना दिया था, और यह कनेक्शन विकल्पों के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी तकनीकों से भरा होगा।