Rare 2 Rupee Note: यह नोट आपको रातों-रात करोड़पति बना देगा, यकीन न करें

यह Rare 2 Rupee Note का भारतीय सिक्का आपके संग्रह बॉक्स में या आपके बटुए में बेकार पड़ा हुआ है, जो आपके घर बैठे ही लाखों कमाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।
Rare 2 Rupee Note

Rare 2 Rupee Note: आज बाजार में इन 2 रुपये के नोट की कीमत इतनी है कि आपको अंदाजा नहीं होगा। अगर आपको पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक है तो यह अनोखा शौक आपको रातों-रात करोड़पति बना सकता है। जिसके लिए आपको इस नोट को ऑनलाइन खरीदना होगा। वेबसाइट पर बेचना है तो नीलामी के बाद आपको इस नोट का उचित मूल्य दिया जाएगा।

इसके लिए आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उक्त मुद्रा नोट निर्दिष्ट मानदंड से मेल खाता है या नहीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नोट की नीलामी 5 लाख रुपए में हुई थी। आप उन वेबसाइटों पर जा सकते हैं जो बहुत अधिक प्रीमियम पर नोटों और संग्रहणीय सिक्कों का सौदा करती हैं।

क्या है इस Rare 2 Rupee Note की खासियत?

2 रुपए के इन नोटों की आपको अच्छी कीमत मिल सकती है। लेकिन आपको बता दें कि यह नोट पुराना नोट है और इसका सीरियल नंबर यूनिक होना चाहिए। इस नोट की कीमत आपको किस चीज में मिल सकती है, यह नोट की कीमत आपको रातोंरात करोड़पति बना सकती है। अगर आपके पास ऐसे और भी नोट या सिक्के हैं तो आप उन्हें भी बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Rare 2 Rupee Note: यह नोट आपको रातों-रात करोड़पति बना देगा, यकीन न करें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2 रुपये के इस नोट की खास बात यह है कि इस पर “786” लिखा हुआ है. इसके अलावा इस नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए। साथ ही, नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर भी होने चाहिए।

Rare 2 Rupee Note

क्या होगी इस नोट की कीमत?

2 रुपये के इस नोट को बेचकर आप करीब 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा कमा सकते हैं। जिसके चलते आपको इस नोट को ऑनलाइन बेचना होगा तो यह नोट विदेश में बिकेगा। जिसकी कीमत 2 लाख मिल सकती है।

मुकेश अंबानी के बचपन की फोटो इंटरनेट पर वायरल हैं , मुकेश अंबानी के बचपन की तस्वीरें आपको भी हैरान कर देंगी

2 रुपए के दुर्लभ नोट को कैसे बेचे

  • अपने नोट की एक स्पष्ट तस्वीर लें जिसे आप बेचना चाहते हैं।
  • olx, eBay और coinbaazar या quikr पर अपलोड करें
  • कंपनी आपका विज्ञापन दिखाएगी।
  • इच्छुक लोग, जो पुराने नोट और सिक्के खरीदना चाहते हैं, विज्ञापन जारी होने पर आपसे संपर्क करेंगे।
  • आप बातचीत कर सकते हैं और अपना सौदा तय कर सकते हैं।

इसी बीच पिछले साल अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन बेचने और खरीदने को लेकर चेतावनी संदेश जारी किया था।

“भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं और पुराने नोटों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन पर जनता से शुल्क/कमीशन/कर मांग रहे हैं और सिक्के। आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि विभिन्न ऑनलाइन / ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और कभी भी किसी तरह के चार्ज/कमीशन की मांग नहीं करता है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई ने किसी संस्था/फर्म/व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क/कमीशन लेने के लिए अधिकृत नहीं किया है।